वर्ष 2019-20 में बसोका द्वारा 50,400 हेक्टेयर क्षेत्र में बीज प्रमाणीकरण का कार्य किया जायेगा -डाॅ॰ प्रेम कुमार

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा बिहार राज्य बीज एवं जैविक प्रमाणन एजेंसी (बसोका), पटना को सहायक अनुदान देने हेतु योजना कार्यान्वयन के स्वीकृति एवं चालू वित्तीय वर्ष 2019-20 में राज्य योजना से 1017.11 लाख रूपये की योजना के कार्यान्वयन तथा 317.11 लाख रूपये एजेंसी को उपलब्ध राशि का उपयोग करने एवं इसके अधीन 700 लाख रूपये सहायक अनुदान की स्वीकृति प्रदान की गई है।
माननीय मंत्री ने कहा कि इस योजना का कार्यान्वयन वर्ष 2019-20 में किया जायेगा। राज्य में उत्पादित बीज को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापार के लिए मानकता के अनुसार पहचान देने के लिए आॅर्गेनाइजेशन आॅफ इकोनोमिक काॅरपोरेशन एण्ड डेवलपमेंट के तहत् प्रमाणीकरण हेतु देश के 10 एजेंसियों में से बिहार राज्य बीज एवं जैविक प्रमाणन एजेंसी को नामित प्राधिकार के रूप में भारत सरकार के द्वारा अधिसूचित किया गया है। इसको ध्यान में रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय बीज जाँच एसोसिएशन के नाॅर्मस पर भी गुणवत्ता संबंधित प्रयोगशाला सहित अन्य सुविधाओं को सुदृढ़ किया जायेगा। 
उन्होंने कहा कि बिहार राज्य बीज एवं जैविक प्रमाणन एजेंसी द्वारा वर्ष 2018-19 में 22,398 हेक्टेयर में बीज प्रमाणीकरण का कार्य किया गया है। कृषि रोड मैप 2017-22 के अनुसार राज्य में बीज की खपत को देखते हुए बीज उत्पादन के लिए प्रमाणीकरण का लक्ष्य बढ़ाकर 72,576 हेक्टेयर निर्धारित किया गया है। इससे 10 लाख क्विंटल से अधिक प्रमाणित बीज प्राप्त हो सकेगा। वत्र्तमान वित्तीय वर्ष 2019-20 में 50,400 हेक्टेयर क्षेत्र में बीज प्रमाणीकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिससे 7,41,432 क्विंटल बीज का उत्पादन होना संभावित है। इस प्रकार बिहार राज्य बीज एवं जैविक प्रमाणन एजेंसी को फसलों के निबंधन, निरीक्षण, नमूनाकरण एवं टैग से 3,12,81,480 रूपये आय होने का अनुमान है। ज्ञातव्य हो कि बिहार राज्य बीज एवं जैविक प्रमाणन एजेंसी द्वारा निबंधन शुल्क प्रति आवेदन 50 रूपये, निरीक्षण शुल्क 350 रूपये प्रति हेक्टेयर तथा 4 रूपये प्रति टैग (3 टैग/प्रति क्विंटल की आवश्यकता होती है) की दर से चार्ज किया जाता है। 
डाॅ॰ कुमार ने कहा कि प्रमाणीकरण में बीजों की अनुवांशिक शुद्धता की जाँच के लिए बिहार राज्य बीज एवं जैविक प्रमाणन एजेंसी, पटना के अधीन डी॰एन॰ए॰ फिंगर प्रिंटिंग लेबोरेटरी की स्थापना की गई है। इस प्रयोगशाला में प्रमाणीकरण हेतु लाये गये बीज के प्रभेदों की डी॰एन॰ए॰ प्रोफाईलिंग कर उसके शुद्धता की जाँच की जाती है। धान एवं मक्का के संकर प्रभेदों की अनुवांशिक शुद्धता की जाँच हेतु आवश्यक कदम उठाये जायेंगे। 
 

You can share this post!

गाँधी मैदान, पटना में एग्रो बिहार का किया गया समापन, जमकर कृषि यंत्र खरीदे किसान

बिहार को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी का घोषणा पत्र जन आकांक्षाओं के अनुरूप बनेगा तथा हर वर्ग के लोगों की आवाज़ को शामिल किया जाएगा |