जलवायु के अनुकूल कृषि करने हेतु कृषि विभाग एवं EFD तथा F&F के बीच एकरार -डाॅ॰ प्रेम कुमार

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार की अध्यक्षता में आज बामेती, पटना में बिहार में जलवायु के अनुकूल कृषि करने हेतु कृषि विभाग की ओर से बामेती के निदेशक डाॅ॰ जितेन्द्र प्रसाद तथा म्दअपतवदउमदजंस क्ममिदेम थ्नदक ;म्थ्क्द्ध के वरीय निदेशक श्री रिची अहूजा एवं थ्ंतउे ंदक थ्ंतउमते थ्वनदकंजपवद ;थ्-थ्द्ध के सचिव श्री आदर्श कुमार द्वारा समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया गया। 
माननीय मंत्री ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि मुझे बहुत हर्ष के साथ कहना है कि बिहार में कृषि के क्षेत्र में सर्वांगीण विकास के लिए कृषि के आधुनिकत्तम तकनीकों के उपयोग के साथ-साथ राज्य के किसानों को फसल उत्पादन के प्रत्येक स्तर पर जैसे जलवायु के अनुकूल फसलों का चयन, बीज का चयन, सिंचाई, फसल सुरक्षा, कटाई के उपरांत प्रबंधन के लिए ससमय एडभाईजरी एवं आवश्यक प्रशिक्षण तथा मार्केट लिंकेज उपलब्ध कराने के लिए आज इस एकरारनामा पर हस्ताक्षर किया गया है। 
उन्होंने कहा कि जलवायु परिवत्र्तन से उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए केन्द्र सरकार की योजना जल-शक्ति अभियान राज्य के 12 जिलों के 30 प्रखण्डों में कार्यान्वित किया जा रहा है। इसके साथ ही, अटल भू-जल योजना का भी संचालन किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त राज्य के 08 जिले गया, नवादा, नालंदा, भागलपुर, बाँका, मुंगेर, खगड़ियाँ एवं मधुबनी के 40 गाँवों को क्लाईमेट स्मार्ट एग्रीकल्चर के लिए चयन किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा जल-जीवन-हरियाली के तहत् 24,524 करोड़ रूपये की योजना का प्रावधान किया जा रहा है।
डाॅ॰ कुमार ने आगे बताया कि म्थ्क् अमेरिका की एक संस्था है, जो मुख्य रूप से पूरे विश्व में पर्यावरण एवं इकोनोमी डेवलपमेन्ट पर कार्य कर रही है। यह संस्था अभी भारत के छः राज्यों आन्ध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश आदि में कार्य कर रही है। अब बिहार में भी म्थ्क् कृषि विभाग के साथ मिलकर कार्य करेगी। इसी प्रकार थ्ंतउे ंदक थ्ंतउमते थ्वनदकंजपवद ;थ्-थ्द्ध मुख्य रूप से कृषि आधारित स्टार्ट अप है, जो किसानों के साथ मिलकर किसानों को कृषि संबंधी आधुनिक तकनीकी सहायता के साथ मार्केट लिंकेज भी उपलब्ध करा रहा है। वत्र्तमान में यह संस्था बिहार के पश्चिमी चम्पारण जिला के लगभग 15,000 किसानों के साथ जुड़कर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मैं स्वयं भी वहाँ जाकर इनके कार्यों को देखा था। वहाँ के किसानों को इससे काफी लाभ हो रहा है। थ्-थ् संस्था वत्र्तमान में पूरे राज्य में लगभग 1,62,000 किसानों के साथ जुड़कर काम कर रहा है।  
इस अवसर पर थ्ंतउे ंदक थ्ंतउमते थ्वनदकंजपवद के फाउण्डर श्री शशांक कुमार, कार्यक्रम प्रबंधक श्री सुभाष कुमार, म्दअपतवदउमदजंस क्ममिदेम थ्नदक ;म्थ्क्द्ध के कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री रिशिका जैरथ एवं अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।
 

You can share this post!

समय पर किसानों को उपलब्ध कराया जायेगा गुणवत्तापूर्ण फसलों के बीज

माननीय मुख्यमंत्री ने खरीफ महाभियान रथों एवं बीज वाहन विकास वाहन रथों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना