राज्य में सब्जी बीज उत्पादन को किया जायेगा प्रोत्साहित, दी जायेगी हरसम्भव सहायता फूलगोभी बीज उत्पादन के क्षेत्र में एक्सेलेंस बनेगा वैशाली

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार द्वारा जढुआ, हाजीपुर अवस्थित सुखदेव मुखलाल काॅलेज में बिहार राज्य सब्जी बीज उत्पादक विक्रेता संघ के तत्वाधान में आयोजित सम्मेलन को सम्बोधित किया गया।

माननीय मंत्री ने इस कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार बिहार में उत्पादित सब्जियों को खाड़ी और अन्य देषों में भेजेगी, जिससे किसानों की आमदनी में भारी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि सरकार कम लागत पर अधिक उत्पादन और जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए कई कारगर कदम उठा रही है। इसी क्रम में सरकार राज्य के हाजीपुर समेत दस शहरों मंे सब्जियों की कीमतों को डिस्प्ले करने की योजना पर काम कर रही है, ताकि किसान यह जान सके कि कहाँ पर, किस सब्जी की कितनी कीमत है। इससे उन्हंे अपनी उत्पादित वस्तुओं के लिए एक बड़ा बाजार उपलब्ध हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भारतवर्ष में वैसे तो केला उत्पादन के मामले में हाजीपुर अपनी पहचान बना चुका है, लेकिन वर्तमान में यहाँ के मेहनती किसान फुलगोभी बीज उत्पादन में भी काफी आगे है। उन्होंने आश्वासन दिया कि किसान आयोग के अध्यक्ष का मनोनयन जल्द किया जायेगा, ताकि किसानों और उत्पादकों की समस्याओं का समाधान हो सके। 

डाॅ॰ कुमार ने आयोजक मंडल को इस तरह के आयोजन के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि हाजीपुर के आस-पास के गाँव से मेहनत कर किसान द्वारा तैयार किए गए फुलगोभी का बीज आज पूरे देष में अपनी पहचान बना चुका है। आज विभिन्न राज्यों में हाजीपुर के गोभी के बीज की काफी माँग है। आने वाले समय में फुलगोभी बीज के ब्रांडिंग एवं लाईसेंस की व्यवस्था की जायेगी। 

इस मौके पर हाजीपुर के विधायक श्री अवधेश सिंह, वैषाली के सहायक निदेषक, उद्यान, श्री विपिन कुमार पोद्दार, सहायक निदेषक पौधा संरक्षण पदाधिकारी, वैषाली श्री एस॰एन॰ मल्लिक, राष्ट्रपति पदक प्राप्त किसान श्री संजीव कुमार, मषरूम उत्पादन महिला किसान श्रीमती मीना कुषवाहा सहित बड़ी संख्या अन्य किसान भाई-बहन उपस्थित थे। 


You can share this post!

लीची की फसल को फल एवं बीज छेदक कीट से सुरक्षा का करें उपाय

गाँधी मैदान, पटना में एग्रो बिहार का किया गया समापन, जमकर कृषि यंत्र खरीदे किसान