असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति के आकलन का दिया गया निदेश

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार द्वारा राज्य में पिछले दिनों हुई असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि से क्षति की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में माननीय मंत्री द्वारा असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि से हुई नुकसान का आकलन करने हेतु विभागीय पदाधिकारियों को निदेश दिया गया है। 
माननीय मंत्री ने कहा कि फरवरी माह में पिछले दिनों राज्य के कई क्षेत्रों से हुई असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि से रबी फसलों की क्षति होने की सूचना प्राप्त हो रही है। उन्होंने कहा राज्य में जिन क्षेत्रों में इस असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि से फसलों को क्षति हुई है, उसका आकलन करने हेतु संबंधित पदाधिकारियों को निदेशित किया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी इस तरह की प्राकृति आपदाओं यथा बाढ़/सुखाड़ की स्थिति में किसानों को उनके फसलों की हुई क्षति का आकलन कराकर सरकार द्वारा नियमानुकूल सहाय्य उपलब्ध कराया गया है। इस बार भी उनके फसलों को यदि असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि से नुकसान हुआ होगा तो सरकार द्वारा उन्हें नियमानुकूल सहाय्य उपलब्ध कराने पर विचार करेगी।
डाॅ॰ कुमार ने कहा कि सरकार किसान भाइयों एवं बहनों की हर समस्या में उनके साथ खड़े रहने के लिए कृतसंकल्पित है। सरकार का स्पष्ट मानना है कि सरकार के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है। पूर्व में भी आपदा की हर स्थिति में सरकार ने किसानों को हरसंभव सहायता दी है तथा आगे भी हर सुख-दुख में किसानों के साथ है। 
 

You can share this post!

बेरोजगारी से जूझ रहे प्रवासी श्रमिकों को मिलेगा रोजगार | कृषि विभाग द्वारा रोजगार अवसर के लिए बनाया गया बाग उत्थान योजना |

साइकिल से वोट देने पहुंचे बिहार सरकार के मंत्री