किसान काॅल सेन्टर में कार्यरत फार्म टेलि एडभाईजर का उन्मुखीकरण-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य के किसानों के कृषि संबंधी समस्याओं के समाधान एवं योजना की जानकारी उपलब्ध कराने हेतु राज्य के मुख्यालय में किसान काॅल सेन्टर स्थापित है। काॅल सेन्टर के टाॅल फ्री नम्बर 18001801551 पर किसान काॅल करते हंै एवं किसान काॅल सेन्टर में कार्यरत फार्म टेलि एडभाईजर के द्वारा राज्य के किसानों को उनकी कृषि संबंधी समस्याओं का समाधान किया जाता है। किसानों के कुछ विशिष्ट समस्याओं के समाधान हेतु विशेषज्ञों एवं कृषि विभाग के वरीय पदाधिकारियों से टेली काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों की बात कराकर समस्याओं का समाधान कराया जाता है। विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी एवं रबी मौसम में लगने वाले फसलों के बारे में तकनीकी अद्यतन ज्ञान से फार्म टेलि एडभाईजर को अवगत कराने हेतु कृषि विभाग द्वारा आज रसायन भवन, मीठापुर, कृषि फार्म, पटना में एक उन्मुखीकरण-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।   

माननीय मंत्री ने कहा कि आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम में फार्म टेलि एडभाईजर को डी॰बी॰टी॰ के माध्यम से क्रियान्वित की जाने वाली योजनाएँ विशेषकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, रबी फसलों के लिए डीजल अनुदान तथा किसानों के बैंक खाते को छच्ब्प् से लिंक आदि से आने वाले किसानों के प्रश्नों का जवाब किस तरह से देना है पर विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया। साथ ही, रबी खाद्यान्न एवं बागवानी फसलों में लगने वाले कीट-व्याधि का भौतिक एवं जैविक नियंत्रण के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। 

डाॅ॰ कुमार ने कहा कि बिहार में कार्यरत किसान काॅल सेन्टर देश के प्रथम तीन किसान काॅल सेन्टर में आता है जहाँ प्रतिदिन किसानों से औसतन 1500 से 1600 प्रश्न का निराकरण किया जाता हैं। किसान काॅल सेन्टर में कार्यरत फार्म टेलि एडभाईजर द्वारा किसानों की समस्या का समाधान किया जाता है। जहाँ किसान काॅल सेन्टर प्रत्येक दिन प्रातः 06 बजे से रात्रि 10 बजे तक प्रतिदिन खुला रहता है एवं टाॅल फ्री नम्बर पर निःशुल्क सेवा करता है।


You can share this post!

राज्य में 1495 पंचायत कृषि कार्यालय का हुआ शुभारंभ -डाॅ॰ प्रेम कुमार

एग्रो बिहार मेला किसान भाई-बहनों के लिए ज्ञानवर्द्धक एवं लाभदायक