किसान क्रेडिट कार्ड अभियान में सभी बैंक करे सहयोग -डाॅ॰ प्रेम कुमार

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी स्वीकृत लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के लिए मिशन मोड मंे किसान क्रेडिट कार्ड परिपूर्णता अभियान राज्य में 12 से 27 फरवरी, 2020 तक चलाया गया। अभी तक किसान सम्मान निधि योजना से 60 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं, उन सभी को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जानी है।  
माननीय मंत्री ने कहा कि इस किसान क्रेडिट कार्ड परिपूर्णता अभियान के तहत् अब तक बैंकों द्वारा राज्य के लगभग 29 हजार किसानों के आवेदनों को किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत करने हेतु स्वीकृत किया गया है, यह संख्या और बढ़ सकता है, क्योंकि विभिन्न बैंकों द्वारा आवेदन के स्वीकृति की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि राज्य में 12 से 27 फरवरी, 2020 तक चलाये गये किसान क्रेडिट कार्ड परिपूर्णता अभियान के तहत् कुल 2,93,112 किसानों द्वारा अपना आवेदन बैंकों को दिया गया है। 
उन्होंने कहा कि बिहार राज्य में अभी तक 39,23,655 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है। इस अभियान के चलाने से और अधिक किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हो पायेगा। अब भी राज्य के अधिकांश किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है, जिससे उन्हें अपनी खेती/किसानी का कार्य करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। किसानों के इन्हीं कठिनाईयों के मद्देनजर सरकार द्वारा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड आसानी से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मिशन मोड में 12-27 फरवरी, 2020 तक अभियान चलाया गया। राज्य के सभी 534 प्रखण्डों में किसान क्रेडिट कार्ड कैम्प का आयोजन किया गया। इच्छुक किसान भाई/बहन इस प्रखण्डस्तरीय शिविर में जाकर अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु अपना आवेदन दिया गया। इसके लिए सरकार द्वारा संबंधित पदाधिकारियों एवं बैंकों को निदेशित किया गया था।   
माननीय मंत्री ने कहा कि वैसे व्यक्ति, जो इस अभियान में भी यदि किसी कारण से अपना किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवा सके, वे अपने भू-धारिता की विवरणी तथा उनके द्वारा बोई गई फसलों की विवरणी के साथ किसान क्रेडिट कार्ड की अधिसीमा के अधीन अनुमोदन हेतु अपने बैंक शाखा से सम्पर्क कर सकते हैं। वैसे किसान, जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड है, वे पशुधन और मत्स्यपालन के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड की स्वीकार्य सीमा में शामिल करवा सकते हैं। भारतीय बैंक संघ द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड में 3 लाख तक की सीमा पर ऋण के लिए प्रक्रिया, प्रलेखन, निरीक्षण और फोलियो शुल्क के साथ-साथ अन्य सेवा शुल्क सहित सभी प्रकार के शुल्क पर छूट देने की सुविधा प्रदान किया जा रहा है।
 

You can share this post!

गुणवत्तापूर्ण कम्पोस्ट का उत्पादन हेतु 182 लाख रू॰ से होगी नाडेप कम्पोस्ट इकाई की स्थापना

एग्रो बिहार मेला किसान भाई-बहनों के लिए ज्ञानवर्द्धक एवं लाभदायक -डाॅ॰ प्रेम कुमार