विदेशी थालियों में होगा बिहारी व्यंजन : मंत्री

सोमवार को कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि विदेशी थालियों में अब बिहारी व्यंजन परोसे जायेंगे। मंत्री ने कहा कि तीसरे कृषि रोडमैप से देश के अन्नदाता आत्मनिर्भर हो जायेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व सीएम नीतीश कुमार ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाओं को धरातल पर उतारा है जिससे किसानों को खेती में लागत पूंजी से दोगुना लाभ निश्चित मिलेगा। कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार सोमवार को जिला कृषि कार्यालय परिसर में 04 करोड़ 39 लाख की लागत से निर्माणाधीन संयुक्त कृषि भवन व 01 करोड़ 39 लाख की लागत से अमदाबाद एवं बारसोई के ई-किसान भवन के लोकार्पण के बाद कहा।

कृषि कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्जवलन के साथ प्रारंभ हुआ। दीप प्रज्जवलन में मंत्री डॉ. कुमार के साथ-साथ विधान पार्षद अशोक अग्रवाल, पूर्व केन्द्रीय मंत्री निखिल कुमार चौधरी, नगर निगम के महापौर विजय सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज राय, भाजपा नेता वरूण झा, जिप अध्यक्ष गुड्डी कुमारी तथा जिला कृषि पदाधिकारी चन्द्रदेव प्रसाद ने संयुक्त रूप से किया। जिले से आये किसानों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि किसानों की दशा एवं दिशा सुधारने के लिए राज्य सरकार द्वारा सभी पंचायतों में पंचायत किसान भवन का निर्माण कराने का निर्णय लिया गया है। अब किसानों को ब्लॉक व जिले का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कृषि रोडमैप के तहत मिट्टी जांच, वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण, जैविक खादों का प्रयोग के साथ-साथ किसानों के बीच कृषि वैज्ञानिकों को भेजा जाएगा। किसान अपने खेतों में ही कृषि वैज्ञानिकों की सलाह पर उन्नत खेती करने के बारे जानेंगे।

You can share this post!

बि॰ए॰यू॰ के दो परिसरों को जोड़ने के लिए सबवे निर्माण हेतु 3425 लाख रूपये स्वीकृत

फरवरी में असमय वर्षा/आँधी/ओलावृष्टि से हुई फसलों की क्षति के लिए दिया जायेगा कृषि इनपुट अनुदान एवं कृषि इनपुट अनुदान के लिए 23 मार्च तक प्रतिवेदित जिलों के किसान कर सकते हैं आवेदन