मार्च में असमय वर्षा/आँधी/ओलावृष्टि से हुई फसलों की क्षति का कराया जा रहा आकलन -डाॅ॰ प्रेम कुमार

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य में रबी 2019-20 मौसम के मार्च माह में कई जिलों से असमय वर्षा/आँधी/ओलावृष्टि के कारण खड़ी रबी फसलों के क्षति होने की सूचना प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि मार्च माह के दिनांक 4-7 मार्च तथा 13-15 मार्च, 2020 के बीच असमय वर्षा/आँधी/ओलावृष्टि से जिलों के किसानों के रबी फसलों की क्षति हुई है, जिसका कृषि विभाग द्वारा आकलन किया जा रहा है। विभाग द्वारा सभी जिला पदाधिकारियों के माध्यम से जिला कृषि पदाधिकारियों से फसलों की हुई क्षति का आकलन कर प्रतिवेदन की माँग की गई है। इसी प्रकार, राज्य के कुछ जिलों में दिनांक 22 एवं 23 मार्च, 2020 को भी असमय वर्षा और आँधी से फसलों के नुकसान होने की सूचना प्राप्त हुई है। विभाग द्वारा प्रभावित जिलों से उक्त तिथि को असमय वर्षा और आँधी से हुए नुकसान का भी आकलन कराई जा रही है।  
माननीय मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा विगत माह फरवरी में भी असमय वर्षा/आँधी/ओलावृष्टि के कारण खड़ी फसलों को हुई क्षति की भरपाई के लिए प्रतिवेदित 11 जिलों औरंगाबाद, भागलपुर, बक्सर, गया, जहानाबाद, कैमूर, मुजफ्फरपुर, पटना, पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर तथा वैशाली में प्रभावित किसानों को कृषि इनपुट अनुदान देने का निर्णय लिया गया। कृषि इनपुट अनुदान के लिए इन जिलों के कुल 13 लाख 23 हजार 903 किसानों द्वारा आॅनलाईन आवेदन किया गया है।  
 

You can share this post!

फसल अवशेष प्रबंधन से संबंधित कृषि यंत्रों के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ाई गई एवं 15 फरवरी तक किसान इसके लिए कर सकते हंै आॅन-लाईन आवेदन -डाॅ॰ प्रेम कुमार

कृषि यंत्र बैंक से किसानों को कम किराये पर आधुनिक कृषि यंत्र होगा उपलब्ध -डाॅ॰ प्रेम कुमार