विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अनियमित वर्षापात से फसल को हुए नुकसान के आकलन हेतु की गई समीक्षा -डाॅ॰ प्रेम कुमार

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने आज विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक-एक जिला के जिला कृषि पदाधिकारी से अनियमित वर्षापात से फसल पर हुए प्रभाव के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस विडियो काॅन्फ्रेंसिंग में प्रमंडलीय संयुक्त निदेशक (शष्य) भी मौजूद रहे। उन्होंने निदेश दिया कि 24 घंटे के अंदर में अनियमित वर्षापात से फसल को हुए नुकसान का आकलन कर प्रतिवेदन मुख्यालय को उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने आगे निदेश दिया कि कोई भी प्रभावित रकवा या किसान छूटना नहीं चाहिए। 
उन्होंने कहा कि सभी किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक, सहायक तकनीकी प्रबंधक, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक तथा प्रखंड कृषि पदाधिकारियों को निदेशित किया गया है कि वे अपने कार्यक्षेत्र के सभी किसानों के फसलों की वास्तविक स्थिति तथा क्षति का आकलन कर विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन उपलब्ध करायें। असमय वर्षापात तथा जलवायु परिवर्तन के कारण किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए सरकार दृढ़संकल्पित है। 
डाॅ॰ कुमार ने कहा कि पुनः सोमवार को अपराह्न 05ः00 बजे विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम सभी जिला कृषि पदाधिकारी से फसल को हुए नुकसान के आकलन की समीक्षा की जायेगी। 
 

You can share this post!

कल राजभवन में एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुआ। मंत्रिमंडल में शामिल सभी नवनियुक्त मंत्रीगणों को अशेष बधाई एवं शुभकामनाएं। आप सभी निश्चित ही बिहार के उत्थान और समृद्धि में अनुकरणीय भूमिका निभाएंगे।

200 मे॰ टन वाले गोदाम के निर्माण करने पर सामान्य वर्ग के किसानों को 5 लाख रू॰ तथा अनुसूचित जाति/जनजाति के किसानों को 6 लाख रू॰ तक मिलेगा अनुदान -डाॅ॰ प्रेम कुमार