गुणवत्तापूर्ण कम्पोस्ट का उत्पादन हेतु 182 लाख रू॰ से होगी नाडेप कम्पोस्ट इकाई की स्थापना

बिहार के कृषि मंत्री डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य में कृषि कल्याण अभियान योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय कृषि विकास योजना-रफ्तार से नाडेप कम्पोस्ट इकाई का निर्माण किया जायेगा। इस योजना का कार्यान्वयन परम्परागत कृषि विकास योजना के मापदंडों के अनुरूप किया जायेगा। 

माननीय मंत्री ने कहा कि नाडेफ कम्पोस्ट उत्पादन करने की एक ऐसी विधि है, जिसके माध्यम से गुणवत्तापूर्ण कम्पोस्ट का उत्पादन किया जाता है। इस योजना के माध्यम से किसान न्यूनत्तम मानव प्रयास से एक निश्चित अवधि के अंदर अधिक मात्रा में कम्पोस्ट का उत्पादन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य के 13 आकांक्षी जिलों गया, नवादा, औरंगाबाद, बाँका, जमुई, खगडि़या, शेखपुरा, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, पूर्णियाँ, अररिया एवं कटिहार को शामिल किया गया है। इन प्रत्येक जिलों में 10-10 गाँव का चयन किया गया है, जिसमें प्रत्येक गाँव में 20-20 नैडेप कम्पोस्ट इकाई का निर्माण किया जायेगा। राज्य के इन 13 जिलों के चयनित गाँवों में कुल 2600 नैडेप कम्पोस्ट इकाई का निर्माण कराया जायेगा, जिसके लिए कुल 182 लाख रूपये व्यय किया जायेगा। 

डाॅ॰ कुमार ने कहा कि राज्य में इतनी संख्या में नैडेप कम्पोस्ट इकाई का निर्माण हो जाने से तय समय में अधिक-से-अधिक गुणवत्तापूर्ण कम्पोस्ट का उत्पादन होगा, जिनसे जैविक खेती योजना को बल मिलेगा एवं किसान खुशहाल होंगे।


You can share this post!

वर्षा जल संचय में बढ़ोतरी तथा ग्राउन्ड वाटर रिचार्ज के उद्देश्य के साथ लगभग 7000 एकड़ में अतिरिक्त सिंचाई की सुविधा बढ़ाने के लिए 311 योजनाओं का उद्घाटन किया जिसकी कुल लागत 10 करोड़ 14 लाख है |

30 अप्रैल तक कृषि इनपुट अनुदान योजना के अंतर्गत रद्द किये गये आवेदनों पर पुनर्विचार करने हेतु आवेदन करंे किसान -डाॅ॰ प्रेम कुमार