बि॰ए॰यू॰ के दो परिसरों को जोड़ने के लिए सबवे निर्माण हेतु 3425 लाख रूपये स्वीकृत

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर, भागलपुर के दो परिसरों को जोड़ने के लिए सबवे अंडरपास निर्माण हेतु कुल 3425 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई है।

माननीय मंत्री ने कहा कि बिहार कृषि विश्वविद्यालय का मुख्यालय परिसर के बीचो बीच रेलवे लाईन तथा राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरता है। उत्तरी भाग में विश्वविद्यालय का प्रशासनिक एवं शैक्षणिक परिसर तथा दक्षिणी भाग में आवासीय परिसर, महिला छात्रावास, कृषि विज्ञान केन्द्र, अतिथि गृह, गव्यपालन इकाई, मुर्गीपालन/मधुमक्खीपालन इकाई, बीज प्रसंस्करण/भण्डारण इकाई अवस्थित है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय कर्मियों तथा विश्वविद्यालय में आने वाले किसानों एवं आम नागरिकों का आवाजाही परिसर के एक भाग से परिसर के दूसरे भाग में लगातार होता रहता है। रेलवे लाईन होने के कारण यातायात बाधित होता है एवं राजमार्ग होने के कारण अक्सर दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। इसी के मद्देनजर बिहार कृषि विश्वविद्यालय के परिसर के दोनों भागों को जोड़ने की आवश्यकता है। विश्वविद्यालय के प्रबंधन बोर्ड द्वारा परिसर के जोड़ने की अनुशंसा भी की गई है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए एक अंडरपास बनाने की स्वीकृति प्रदान की गई है, जिसका शीघ्र ही निर्माण कार्य प्रारभ्भ हो जायेगा। 

डाॅ॰ कुमार ने कहा कि इस योजना का दो वर्षों में पूरी होनी की सम्भावना है। उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए प्रथम वर्ष में 1500 लाख रूपये एवं दूसरे वर्ष में 1925 लाख रूपये व्यय होने का अनुमान है। इस योजना के पूर्ण होने से विश्वविद्यालय के कर्मियों एवं यहाँ आने वाले किसान भाई-बहनों को काफी सुविधा होगी।

You can share this post!

पंचायत कृषि कार्यालय खुल जाने से किसानों को मिल रही योजनाओं की जानकारी -डाॅ॰ प्रेम कुमार

बेंगलूरू में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय बागवानी मेला में लगाया जायेगा कृषि उत्पाद का स्टाॅल