बीज उत्पादन से लेकर बीज आपूत्र्ति तक की व्यवस्था को सुदृढ़ किया जायेगा -डाॅ॰ प्रेम कुमार

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि आधुनिक खेती का आधार बीज है। राज्य के किसानों को विभिन्न फसलों के अधिक उपजशील प्रभेदों के प्रमाणित बीज आसानी से उपलब्ध हो सके, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कई कदम उठाये गये हैं। वर्ष 2019-20 में पहली बार किसानों से बीज की माँग से लेकर बीज की आपूत्र्ति तक की आॅनलाईन व्यवस्था की शुरूआत रबी, वर्ष 2019-20 से की गयी है। इसके तहत किसान अपनी आवश्यकता के अनुसार बीज का आॅनलाईन माँग करते हैं। उन्होंने कहा कि जिला कृषि पदाधिकारी बीज विक्रेता को आॅनलाईन बीज का आवंटन करते हैं। बिहार राज्य बीज निगम के द्वारा आपूत्र्ति आदेश आॅनलाईन दिये जाते हैं तथा ओ॰टी॰पी॰ के माध्यम से किसानों को बीज की आपूत्र्ति अनुदानित दर पर सुनिश्चित की जाती है। रबी, वर्ष 2019-20 में राज्य के 6,48,315 किसानों को 3,03,702 क्विंटल गुणवत्ता वाले बीज इस व्यवस्था के तहत् उपलब्ध कराये गये हैं। 
माननीय मंत्री ने कहा कि इस वर्ष किसानों के घर पर भी बीज की आपूत्र्ति की होम डिलिवरी व्यवस्था की शुरूआत बिहार राज्य बीज निगम के द्वारा की गयी है। इसके तहत् इस रबी मौसम में बाँका जिला में सफलतापूर्वक बीज की आपूत्र्ति की गयी है। गर्मा मौसम से इसे विस्तारित किया जायेगा। राज्य सरकार द्वारा बीज अनुदान की राशि बिहार राज्य बीज निगम को उपलब्ध करायी जा रही है। इस नयी व्यवस्था के फलस्वरूप राज्य के किसानों को काफी कम मूल्य पर उन्नत बीज की उपलब्धता सुनिश्चित हो पाया है।
डाॅ॰ कुमार ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष 2020-21 में बीज उत्पादन से लेकर किसानों को सुगमतापूर्वक बीज आपूत्र्ति की सम्पूर्ण व्यवस्था को सुदृढ़ किया जायेगा। बीज अनुदान के प्रशासन में टेक्नोलाॅजी के प्रयोग से पारदर्शिता एवं जबाबदेही लायी जायेगी। कृषि प्रक्षेत्रों पर गुणवत्ता वाले बीज के उत्पादन को बढ़ावा दिया जायेगा। मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना, बीज ग्राम योजना, बीज उत्पादन एवं बीज प्रसंस्करण संबंधित आधारभूत संरचना के विकास, अनुदानित दर पर बीज उपलब्ध कराने की योजना एवं नेशनल मिशन आॅन सीड एण्ड प्लांटिंग मटेरियल के कार्यान्वयन पर विशेष बल दिया जायेगा।
 

You can share this post!

राज्य में गुणवत्तापूर्ण बीजों के उत्पादन को दिया जा रहा प्रोत्साहन

कृषि मंत्री ने रबी की तैयारी का लिया जायजा