अब हर किसान को मिलेगा सलाना 6000 रूपये किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन योजना का भी ऐलान

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि अपनी पहली कैबिनेट मीटिंग में ही प्रधानमंत्री जी ने किसानों के लिए बड़ी सौगात दी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत् अब सभी किसानों को सलाना 6000 रूपये मिलेंगे, इसके अतिरिक्त किसानों के लिए पेंशन योजना का भी ऐलान किया गया है। प्रधानमंत्री किसान योजना पहले सिर्फ लघु एवं सीमान्त किसानों के लिए थी, जिसके तहत् 5 एकड़ भूमि वाले किसानों को ही इसका लाभ दिया जाता था। परन्तु अब इस योजना का लाभ सभी किसानों को दिया जायेगा। इस योजना का देश के 14.5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।   

माननीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि किसान की आमदनी अगले पाँच साल में दोगुनी करने की कोशिश करेंगे। फसल की लागत का कम-से-कम डेढ़ गुणा न्यूनत्तम समर्थन मूल्य मिले, यह प्रधानमंत्री जी ने सुनिश्चित किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत् 3 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में पैसा पहुँच चुका है। अभी तक 12.50 करोड़ किसान इस योजना के तहत् कवर हो रहे थे। करीब 2 करोड़ किसान छूट रहे थे। अब सभी किसान इसके दायरे में होंगे। इस योजना पर पहले 75 हजार करोड़ खर्च होते, लेकिन अब 12 हजार करोड़ रूपये और खर्च बढ़ेगा। यानि, अब इस योजना पर कुल 87 हजार करोड़ रूपये खर्च होंगे।   

डाॅ॰ कुमार ने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अलावा किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन योजना का भी ऐलान किया गया है। साथ ही, शहीद सैनिकों के बच्चों की छात्रवृत्ति में बढ़ोतरी किया जायेगा। इस प्रकार प्रधानमंत्री जी ने अपना वादा निभाया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए अब तक राज्य के 41.82 लाख किसान भाई-बहनों ने आवेदन किया है, जिनमें से 12.43 लाख किसानों को राशि का भुगतान करने हेतु भारत सरकार के पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। 


You can share this post!

फसल अवशेष को जलाने की समस्या के निराकरण हेतु उपयोगी यंत्रों पर 75-80 प्रतिशत अनुदान -डाॅ॰ प्रेम कुमार

मुजफ्फरपुर एवं सिवान जिला में लवणीय एवं क्षारीय भूमि का किया जायेगा उपचार एवं सरकार ने किया इसके लिए 166.66 लाख रूपये की योजना स्वीकृत -डाॅ॰ प्रेम कुमार