प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कृषि अर्थवयवस्था को मजबूत करने हेतु एक युगान्तकारी कदम

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा देश में लघु एवं सीमान्त किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पी॰एम॰-किसान) लागू कर उन्हें खुशियों की सौगात दी है। इस योजना के तहत् 5 एकड़ तक भूमि की जोत वाले सभी पात्र किसान परिवारों को सलाना 6 हजार रूपये भुगतान तीन किस्तों में किया जायेगा। इस योजना के पहली किस्त के रूप में पात्र किसानों के खाते में 2000 रूपये अंतरित की जा रही है। इस योजना के तहत् सभी पात्र किसानों के खाते में 1 मार्च के पहले पहली किस्त अंतरित कर दी जायेगी। माननीय मंत्री ने किसानों से अपील किया कि राज्य के सभी पात्र किसान इस योजना का लाभ लेने हेतु विभागीय पोर्टल पर अपना आवेदन करें।

माननीय मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत् अभी तक बिहार राज्य में 12,86,799 किसानों ने आवेदन दिया है, आवेदन की प्रक्रिया जारी है। इसमें से राज्य सरकार द्वारा जाँच के बाद पात्र पाये गये 1,65,070 किसानों के सूची भारत सरकार को भेजी गई है, शेष किसानों का भी सत्यापन का कार्य किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा इन किसानों के खाते में राशि का अंतरण अनवरत किया जा रहा है। अब तक राज्य के 73,139 किसानों के खाते में 2-2 हजार रूपये भेजी जा चुकी है। शेष किसानों के खाते में भी राशि शीघ्र ही भेज दी जायेगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश की कृषि अर्थवयवस्था को मजबूत आधार प्रदान करने के लिए एक युगान्तकारी कदम है। इस योजना के माध्यम से देश के तमाम किसानों को आर्थिक मदद मिलेगा, जो कृषि के उपज को बढ़ाने के लिए किसान खाद, बीज आदि खरीदने में उपयोग कर सकेंगे। तकनीकी के प्रयोग से सहायता राशि सीधे किसान के खाते में भेजी जा रही है, जिससे इस योजना का लाभ सीधे किसानों तक पहुँचाने में विलम्ब से पूरी तरह से मुक्ति मिलेगी, किसानों की लागत कम होगी तथा आधुनिक तकनीक का प्रयोग करने में किसान सक्षम हो सकेंगे। साथ ही, किसान अपनी छोटी-छोटी जरूरतों की पूत्र्ति के लिए साहूकारों के चंगुल में फँसने से बचेंगे तथा समय से खेती करने हेतु आवश्यक उपादानों का क्रय कर पायेंगे।


You can share this post!

गाँधी मैदान, पटना में एग्रो बिहार का किया गया समापन, जमकर कृषि यंत्र खरीदे किसान

सूखा प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को कृषि ऋण में हर संभव रिलीफ प्रदान करें बैंक बैंकों के साथ बैठक कर दिये गये महत्त्वपूर्ण निदेश