राज्य के उत्पादित फलों एवं सब्जियों का अब होगा निर्यात एवं पटना में स्थापित की जायेगी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक्सपोर्ट पैक हाऊस -डाॅ॰ प्रेम कुमार

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा राज्य योजना मद से राज्य के किसानों द्वारा उत्पादित विभिन्न फलों एवं सब्जियों के निर्यात करने हेतु एपीडा/एम॰ओ॰एफ॰पी॰आई॰ द्वारा अनुमोदित पैक हाऊस की स्थापना की जायेगी। इस वित्तीय वर्ष 2019-20 में राज्य में पैक हाऊस की स्थापना के लिए कुल 373.80 लाख रूपये व्यय किया जायेगा, जिसमें राष्ट्रीय कृषि विकास योजना-रफ्तार मद से केन्द्रांश 224.28 लाख रूपये एवं राज्यांश 149.52 लाख रूपये शामिल है। उन्होंने कहा कि पैक हाउस की स्थापना एपीडा के गाईडलाईन के अनुसार किया जायेगा।
माननीय मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत् बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर, भागलपुर के के अधीन कृषि अनुसंधान संस्थान, मीठापुर, पटना के परिसर में पैक हाऊस की स्थापना करायी जायेगी। इस पैक हाऊस में राज्य में उत्पादित फल एवं सब्जियों का संग्रहण कर उसे अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप प्रोपर हाईजेनिक कंडिशन में छँटाई, ग्रेडिंग एवं पैकेजिंग कर अन्तर्राष्ट्रीय बाजार की माँग के अनुरूप तैयार कराया जायेगा तथा इस कार्य के उपरान्त इसे निर्यात कराया जायेगा।
उन्होंने कहा कि पैक हाऊस की स्थापना से राज्य के कृषकों के उद्यानिक उत्पाद यथा फल एवं सब्जियों को अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में निर्यात करने से किसानों को काफी लाभ होगा। राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में बिहार के फल एवं सब्जियों की ब्रांडिंग कर उपलब्ध कराने से कृषकों के उत्पादों को अन्तर्राष्ट्रीय पहचान मिलेगी एवं उनकी आय में वृद्धि होगी। राज्य में उत्पादित फल एवं सब्जियों को सीधे राज्य से निर्यात किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अभी तक राज्य के फल एवं सब्जी को अन्य राज्यों में अवस्थित एक्सपोर्ट पैक हाऊस के माध्यम से अन्तर्राष्ट्रीय बाजारों में भेजा जाता है, जिससे कृषकों एवं राज्य को आर्थिक नुकसान के साथ-साथ किसानों को भी आशातीत लाभ प्राप्त नहीं हो पाता था। इस पैक हाऊस की स्थापना से राज्य के कृषकों को अपने उत्पाद को अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध कराने हेतु अन्य राज्यों पर आश्रित नहीं रहना होगा तथा कृषकों को अत्यधिक लाभ के साथ-साथ राज्य के विदेशी मुद्रा में भी वृद्धि होगी। पैक हाऊस की स्थापना होने से बिहार को भारत के अग्रणी निर्यातक राज्यों की सूची में शामिल कराया जा सकेगा, जो बिहार जैसे कृषि प्रधान राज्य की अर्थव्यवस्था की समृद्धि हेतु आवश्यक है।
डाॅ॰ कुमार ने कहा कि इस योजना का नोडल एजेंसी मिशन निदेशक, राज्य बागवानी मिशन, बिहार, पटना होंगे तथा इस परियोजना का कार्यान्वयन भी उनके द्वारा कराया जायेगा। पैक हाऊस  की स्थापना के पश्चात् इसका संचालन पी॰पी॰पी॰ मोड में कराया जायेगा।
 

You can share this post!

एग्रो बिहार मेला किसान भाई-बहनों के लिए ज्ञानवर्द्धक एवं लाभदायक -डाॅ॰ प्रेम कुमार

राज्य के लगभग सवा करोड़ किसानों ने कराया आॅन-लाईन पंजीकरण