14-17 फरवरी तक गाँधी मैदान, पटना में किया जायेगा राष्ट्रीय कृषि यंत्र प्रदर्शनी-सह-किसान मेला का आयोजन

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि कृषि विभाग, बिहार द्वारा इंडियन चैम्बर आॅफ काॅमर्स के सहयोग से इस वर्ष दिनांक 14-17 फरवरी तक गाँधी मैदान, पटना में एग्रो बिहार, 2020 चार दिवसीय राष्ट्रीय कृषि यंत्र प्रदर्शनी-सह-किसान मेला का आयोजन किया जायेगा। कृषि विभाग द्वारा इस प्रदर्शनी-सह-मेला का आयोजन वर्ष 2011 से लगातार किया जाता रहा है। 
माननीय मंत्री ने कहा कि इस प्रदर्शनी-सह-मेला में पहली बार रोबोट का प्रदर्शन किया जायेगा, जिसके द्वारा किसानों एवं अन्य प्रतिभागियों से संवाद/वार्तालाप किया जायेगा। इसके अतिरिक्त ड्रोन के माध्यम से कीटनाशी एवं फुफूँदनाशी दवाओं का खेतों में छिड़काव का जीवंत प्रत्यक्षण भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस मेला में बड़ी संख्या में कृषि यंत्रों का प्रदर्शन एवं बिक्री किया जायेगा। परन्तु फसल अवशेष प्रबंधन से संबंधित कृषि यंत्रों का विशेष रूप से प्रदर्शन एवं बिक्री किया जायेगा तथा इन यंत्रों के संबंध में किसानों को विशेषज्ञों एवं लघु फिल्मों के माध्यम से विशेष जानकारी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि इस मेला में कृषि यंत्रों के अतिरिक्त उद्यान, बीज, पौधा संरक्षण, भूमि संरक्षण, उर्वरक, प्रसस्ंकृत कृषि उत्पादों का प्रदर्शन एवं बिक्री किया जायेगा। साथ ही, एग्रो प्रोसेसिंग यंत्रों का भी बिक्री एवं प्रदर्शन किया जायेगा।   
डाॅ॰ कुमार ने कहा कि इस एग्रो बिहार चार दिवसीय राष्ट्रीय कृषि यंत्र प्रदर्शनी-सह-किसान मेला में कई देशों एवं बिहार के अलावे भारत के कई राज्यों के कृषि यंत्र निर्माता एवं किसानगण के भाग लेने की सम्भावना है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के पदाधिकारी, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्/कृषि विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकगण एवं अन्य संस्थाओं के पदाधिकारी इस मेला में भाग लंेगे।

You can share this post!

राज्य के उत्पादित फलों एवं सब्जियों का अब होगा निर्यात एवं पटना में स्थापित की जायेगी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक्सपोर्ट पैक हाऊस -डाॅ॰ प्रेम कुमार

खेतों में फसल अवशेष को जलायें नहीं, उसका प्रबंधन करें -डाॅ॰ प्रेम कुमार