कृषि यंत्र बैंक से किसानों को कम किराये पर आधुनिक कृषि यंत्र होगा उपलब्ध -डाॅ॰ प्रेम कुमार

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य में छोटे-छोटे वैसे किसान, जो कृषि यंत्र खरीदने में सक्षम नहीं हैं, उनके लिए कम किराये पर सभी प्रकार के आधुनिक कृषि यंत्र उपलब्ध कराने के लिए कृषि यंत्र बैंक तथा हाईटेक हब की स्थापना की जायेगी। इस कृषि यंत्र बैंक से कोई भी ईच्छुक किसान किराये पर यंत्र लेकर अपने-अपने कृषि कार्य में उपयोग कर सकते हैं। कृषि यंत्र बैंक स्थापित करने वालों के लिए यह एक अच्छा व्यवसाय होगा, जिससे उन्हें काफी आमदनी प्राप्त होगी एवं उन्हें स्वरोजगार का अवसर भी उपलब्ध होगा। 
माननीय मंत्री ने कहा कि कृषि यंत्र बैंक की स्थापना के लिए सब मिशन आॅन एग्रीकल्चरल मेकेनाईजेशन योजना के अन्तर्गत कृषि विभाग द्वारा सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा समूह में 10 लाख रूपये तक का कृषि यंत्र बैंक की स्थापना के लिए 80 प्रतिशत तक का अनुदान देने का प्रावधान किया गया है। इसी प्रकार व्यक्तिगत रूप से भी कृषि यंत्र बैंक की स्थापना के लिए 10 लाख, 25 लाख एवं 40 लाख रू॰ तक के कृषि यंत्र बैंक की स्थापना के लिए 40 प्रतिशत तक अनुदान दिया जायेगा। 10 लाख रूपये तक के इन दोनों तरह के कृषि यंत्र बैंक स्थापित करने हेतु 40 पी॰टी॰ओ॰ हार्स पावर तक के ट्रैक्टर पर 40 प्रतिशत अनुदान दिये जाने का प्रावधान किया गया है तथा 80 लाख रूपये की लागत से हाईटेक हब की स्थापना करने पर 40 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा। 25 लाख रूपये एवं इससे अधिक लागत वाले कृषि यंत्र बैंक स्थापित करने हेतु क्रय किये गये मशीन/उपकरणों का बीमा कराना अनिवार्य होगा।
डाॅ॰ कुमार ने कहा कि कृषि यंत्र बैंक स्थापित करने के ईच्छुक जीविका के ग्राम संगठन/आत्मा से संबद्ध फार्मर्स इन्टरेस्ट ग्रुप (एफ॰आई॰जी॰)/एफ॰पी॰ओ॰/नाबार्ड एवं राष्ट्रीयकृत बैंक से संबद्ध किसान क्लब/स्वयं सहायता समूह (एस॰एच॰जी॰)/पैक्स/व्यापार मंडल/कृषि यंत्र निर्माता/उद्यमी/प्रगतिशील किसान/सी॰एल॰एफ॰ द्वारा विहित प्रपत्र में जिला कृषि पदाधिकारी के कार्यालय में आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आवेदक समूह को कम-से-कम एक वर्ष तक लगातार कृषि के क्षेत्र में कार्य करने का अनुभव होना चाहिए। आवेदन का विहित प्रपत्र कृषि विभाग के बेवसाईट ूूूणतपेीपण्इपीण्दपबण्पद या जिला कृषि कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने किसान भाइयों एवं बहनों से अपील किया कि सरकार की इस योजना का अधिक-से-अधिक संख्या में लाभ उठायें।
 

You can share this post!

उद्यान के योजनाओं का अनुश्रवण अब होगा मोबाईल ऐप से

कल होगा 1495 पंचायत कृषि कार्यालय का शुभारंभ