कल होगा 1495 पंचायत कृषि कार्यालय का शुभारंभ

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार द्वारा प्रथम चरण में 1045 पंचायत सरकार भवनों एवं 450 ई-किसान भवनों में अर्थात 1495 पंचायत कृषि कार्यालय का शुभारंभ 05 मार्च, 2019 को पटना के नौबतपुर प्रखंड स्थित चिरोरा पंचायत से किया जायेगा।

माननीय कृषि मंत्री ने कहा कि पंचायतों में कृषि कार्यालय खुल जाने से राज्य के अन्नदाता किसान भाईयों एवं बहनों को कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रखण्ड अथवा जिला कृषि कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। अब किसानों को 20-25 किलोमीटर की दूरी तय कर प्रखण्ड/जिला आने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे किसानों का आर्थिक बोझ घटेगा। अब उन्हें अपने ही पंचायत के कृषि कार्यालय में कृषि समन्वयक तथा किसान सलाहकार द्वारा विभागीय योजनाओं का लाभ एवं कार्यक्रमों के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध कराने के साथ-साथ विभिन्न फसलों के बारे में तकनीकी ज्ञान भी दिया जायेगा। 

डाॅ॰ कुमार ने कहा कि पंचायत कृषि कार्यालय में किसान सलाहकार नियमित रूप से उपस्थित रहेंगे, इसके अतिरिक्त कृषि समन्वयक भी हर सप्ताह में 3-3 दिन प्रत्येक पंचायत कृषि कार्यालय में उपस्थित रह कर अपने कार्यों का सम्पादन करेंगे। उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर कृषि कार्यालय खुल जाने से राज्य के किसानों के बीच कृषि से संबंधित नवीनत्तम तकनीक का त्वरित प्रचार-प्रसार हो पायेगा। कृषि प्रसार तंत्र सुदृढ़ होगा तथा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का जमीनी स्तर पर सफल कार्यान्वयन किया जा सकेगा। इसके साथ ही, किसानों को उनके दरवाजे अर्थात् पंचायत अथवा ग्राम स्तर पर कृषि विभाग की योजनाओं का समुचित लाभ मिल पायेगा तथा महात्मा गाँधी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना साकार होगी।

You can share this post!

फसल अवशेष प्रबंधन से संबंधित कृषि यंत्रों के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ाई गई एवं 15 फरवरी तक किसान इसके लिए कर सकते हंै आॅन-लाईन आवेदन -डाॅ॰ प्रेम कुमार

खेत में जल संचयन एवं कृषि प्रबंधन योजना हेतु सरकार द्वारा दिया जायेगा अनुदान .डाॅ॰ प्रेम कुमार