समय पर किसानों को उपलब्ध कराया जायेगा गुणवत्तापूर्ण फसलों के बीज

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य के किसानों को समय पर विभिन्न फसलों का गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराया जायेगा। बिहार राज्य बीज निगम को फसल उत्पादन संबंधी क्रिया-कलाप के लिए बनाए गए कैलेण्डर के अनुसार प्रत्येक कार्य को समय पर पूरा करने का निदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से राज्य के किसान भाई-बहनों को प्रत्येक मौसम में समय पर फसलों के बीज उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने निगम के प्रसंस्करण इकाई का आधुनिकीकरण तथा बीज का आकर्षक एवं सुरक्षित पैकेजिंग की व्यवस्था का निदेश दिया है, ताकि अन्य कम्पनी की तुलना में राज्य के किसान भाई-बहनों का रूझान निगम के बीज के प्रति बढ़े।

माननीय मंत्री ने कहा कि निगम के द्वारा निर्गत बीज की गुणवत्ता उच्च कोटि का हो, इसको सुनिश्चित किया जायेगा। निगम के एक नए प्रसंस्करण प्लांट की स्थापना शेरघाटी में की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में शेरघाटी को सीड हब के रूप में विकसित करने हेतु वहाँ और आधुनिक प्लांट स्थापित किया जायेगा और अन्य आधारभूत संरचना का निर्माण भी कराया जायेगा। बिहार राज्य बीज निगम के आवश्यकता के अनुसार मानवबल बढ़ाने की नियामानुसार कार्रवाई करने का निदेश दिया गया है। निगम की आधारभूत संरचना की अभिरक्षा हेतु उसके आस-पास के ग्रामों के इच्छुक सेवानिवृत चैकीदार, दफादार अथवा सुयोग्य व्यक्ति की सेवा लेने का भी निदेश दिया गया है, ताकि प्लांट एवं बीज की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। 

डाॅ॰ कुमार ने निदेश दिया कि बीज गुुणन प्रक्षेत्रों के बीज का संग्रहण समय से कराई जाये। किसानों के निगम के पास लम्बित राशि का भुगतान शीघ्र कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि निगम के बीज का अधिक-से-अधिक विपणन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राज्य के प्रत्येक प्रखंड में कम-से-कम एक बीज विक्रेता (डीलर) का चयन किया जाये। राज्य के किसानों के बीच निगम के बीज की लोकप्रियता बढ़ाने हेतु समय-समय पर अखबारों में विज्ञापन निकाल कर एवं अन्य माध्यमों से इसका वृहत्त प्रचार-प्रसार किया जाये।

You can share this post!

असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति के आकलन का दिया गया निदेश

जलाशयों के जमाबन्दी के लिए नियामवली को अंतिम रूप देने के लिए मत्स्य पालकों का प्राप्त किया गया सुझाव