बेंगलूरू में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय बागवानी मेला में लगाया जायेगा कृषि उत्पाद का स्टाॅल

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्, भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलूरू में 5 से 8 फरवरी, 2020 तक राष्ट्रीय बागवानी मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस मेला में कृषि विभाग, बिहार के उद्यान निदेशालय द्वारा दो हाईटेक स्टाॅल लगाया जा रहा है। इस स्टाॅल पर बिहार के उद्यानिक उत्पाद यथा-मखाना, मगही पान, स्ट्राबेरी एवं मधु (लीची) को प्रदर्शित किया जायेगा। 
माननीय मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय बागवानी मेला में भाग लेने का मुख्य उद्देश्य है कि बिहार के जी॰आई॰ टैग प्राप्त उद्यानिक फसल को राज्य के बाहर अन्य प्रदेशों एवं विदेश में पहचान दिलाने तथा बाजार के अवसर की उपलब्धता हेतु व्यवसायियों से सम्पर्क करना है। कृषि विभाग द्वारा स्वीकृत योजना के अन्तर्गत राष्ट्रीय बागवानी मेला में स्टाॅल लगाने तथा परिभ्रमण हेतु तीन पदाधिकारियों एवं दरभंगा, नवादा, औरंगाबाद तथा वैशाली जिला के कुल 8 कृषकों को भेजा गया है। वहाँ इनके द्वारा मखाना, मगही पान, स्ट्राॅबेरी तथा मधु (लीची) का स्टाॅल लगाया जायेगा।
उन्होंने कहा कि माननीय केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा बजट, वर्ष 2020-21 में उद्यानिक फसलों के लिए कृषि उड़ान योजना की शुरूआत करने की घोषणा की गई है, जो अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय रूट पर अपनी सेवाएँ दंेगी। इसके साथ ही, फल एवं सब्जियों के लिए रेलगाड़ी की व्यवस्था की जायेगी। केन्द्रीय बजट में एक जिला-एक उत्पाद योजना को शामिल किया गया है, जिससे बागवानी फसलों को भी लाभ मिलेगा। 
डाॅ॰ कुमार ने कहा कि इस राष्ट्रीय  बागवानी मेला में बिहार के पदाधिकारियों एवं किसानों के भाग लेने से बिहार के जी॰आई॰ टैग प्राप्त उद्यानिक फसलों को राज्य के बाहर अन्य प्रदेशों एवं विदेशों में पहचान दिलाने में मदद मिलेगी, जिससे राज्य में इससे जुड़े उद्यमियों को बाजार के अवसर की उपलब्ध हो पायेगा। किसानों को उनके उत्पाद का अच्छा दाम मिलेगा, जिससे उनकी आय बढ़ेगी। 
 

You can share this post!

बिहार में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना शुरू, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड अभियान में सभी बैंक करे सहयोग -डाॅ॰ प्रेम कुमार